1. Which department in the Government of Rajasthan is mainly responsible for implementing e-governance. / राजस्थान सरकार में कौन सा विभाग ई-गवरनैस लागू करने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है
उत्तर: c. Department of Information Technology and Communications / सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग
2. How is caste determined to determine the eligibility of beneficiaries under Ayushman Yojana? / आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियां की पात्राता कैसे निर्धारित की जाति है
उत्तर: c. Based on a combination of socioeconomic factors / सामाजिक आर्थिक कारको के एक सयोजन के आधार पर
3. What is the role of Rajasthan Sampark mobile application? / राजस्थान संपर्क मोबाइल एप्लीकेशन की क्या भूमिका है ?
उत्तर: c. facilitating communiction between citizens and goverment departments / नागरिकों और सरकारी विभागों के बीच संचार को सुविधाजनक बनाना
4. What is the primary goal of Rajasthan Sampark Portal? / राजस्थान संपर्क पोर्टल का प्राथमिक लक्ष्य क्या है
उत्तर: b. Facilitate communication between government and citizens / सरकार और नागरिकों के बीच संचार को सुगम बनाने
5. What is the importance of linking Aadhaar scheme with bank account in Rajasthan? / राजस्थान में आधार योजना बैंक खाते से जोड़ने का क्या महत्व है
उत्तर: b. Direct Benefit Transfer Facility / प्रत्यक्ष लाभ अंतरान की सुविधा
6. What is e-Mitra platform known for in Rajasthan? / राजस्थान में ई-मित्र प्लेटफार्म किस लिए जाना जाता है
उत्तर: b. E-governance services and citizen based services / ई गवरनेस सर्वविसेज तथा सिटीज़न आधारित सर्विसेज
7. What does the term e-governance mean in the context of government services of Rajasthan? / राजस्थान की सरकारी सेवाओं के संदर्भ में ई गवरनैस शब्द का क्या अर्थ है
उत्तर: b. electronic governance / इलेक्ट्रोनिक गवरनेस
8. Which initiative in Rajasthan focuses on providing digital literacy and computer education in schools / राजस्थान में कौन सी पहल है स्कूलों में डिजिटल साक्षरता और कंप्यूटर शिक्षा प्रदान करने के लिए केंद्रित है
उत्तर: b. e education / ई शिक्षा
9. What security issues are associated with SSO / एसएसओ के साथ कौन सी सुरक्षा समस्या संबंधित है
उत्तर: b. Credential stuffing attack / क्रेडेंशियल स्टफिंग अटेक
10. What is the role of Ayushman Mitra in the implementation of Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Rajasthan Health Insurance Scheme? / आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के क्रियान्वयन में आयुष्मान मित्र की क्या भूमिका है
उत्तर: a.running a health awareness campaign / स्वास्थ्य जागृति अभियान चलाना
11. what is the soochna portal in rajsthan aimed at achieving? / राजस्थान में सूचना पोर्टल का उद्देश्य क्या है?
उत्तर: b. . government service delivery / सरकारी सेवा वितरण
12. What is the purpose of session token in SSO? / SSO मे सेशन टोकन का उद्देश्य क्या है
उत्तर: d. Manage user authentication between applications / एप्लिकेशन के मध्य यूजर ओथेएंटिकेशन को मेन्
13. What is the purpose of Rajasthan Single Sign On System / राजस्थान सिंगल साइन ऑन सिस्टम का उदेश्य क्या है
उत्तर: a. Access multiple government services with a singl login / एक ही लॉगिन से अनेक सरकारी सेवाएं तक पहुंचें
14. What is the primary goal of Single Sign On / सिंगल साइन ऑन का प्राथमिक लक्ष्य क्या है
उत्तर: b. Reducing Users Authentication / Users ओथेननटीकेशन भार को कम करना
15. What is the role of Common Service Center in Rajasthan Sampark Portal? / राजस्थान संपर्क पोर्टल में कॉमन सर्विस सेंटर की क्या भूमिका है
उत्तर: c. Acting as a service point for the portal / पोर्टल के लिए सेवा बिंदु के रूप में कार्य करना
16. Which of the following services can be availed through Rajasthan Sampark Portal? / निमन् में से कौन सी सेवा राजस्थान संपर्क पोर्टल के मध्यम से प्राप्त की जा सकती है
उत्तर: b. apply for government job / सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करें
17. What type of information is available on Jan Soochana Portal? / जन सूचना पोर्टल पर किस प्रकार की जानकारी उपलब्ध है
उत्तर: b. Government circulars / गवर्रनमेंट सर्कुलर्स
18. What is the primary objective of Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Rajasthan Health Insurance Scheme / आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का प्राथमिक उद्देश्य क्या है
उत्तर: b. Universal health healthcare coverage / यूनिवरसल स्वास्थ्य हैल्थकेयर कवरेज
19. Which services can be availed using Jan Aadhar Card in Rajasthan? / राजस्थान में जन आधार कार्ड का उपयोग करके किन सेवा का लाभ उठाया जा सकता है
उत्तर: b.PDS ration distribution / PDS राशन वितरण
20. What is the objective of Rajasthan Sampark Portal in Rajasthan? / राजस्थान में राजस्थान संपर्क पार्टेल का उद्देष्य क्या है ?
उत्तर: b. Citizen grievance redressal system / नागरिक शिकायत निवारण प्रणाली
21. Under the e-Mitra initiative, what services can citizens access online? / ई-मित्र पहल के तहत, नागरिक किन सेवाओं को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं
उत्तर: b.Utility Bill Payment, Government Form / यूटिलिटी बिल पेमेंट, गवर्नमेंट फॉर्म
22. What does SSO mean? / एसएसओ (SSO) का क्या अर्थ है
उत्तर: c.single sign on / सिंगल साइन ऑन
23. How Jan Aadhaar Scheme contributes to Rajasthan's digital governance initiative ? / जन आधार योजना राजस्थान की डिजिटल शासन पहल में कैसे योगदान देती है ?
उत्तर: b. By reducing the need for physical verification / भौतिक सत्यापन की आवश्यकता को कम करके
24. What type of identity is provided to individuals under Jan Aadhaar Scheme? / जन आधार योजना के अंतर्गत व्यक्तियों को किस प्रकार की पहचान प्रदान की जाती हैं
उत्तर: b. Jan Aadhar Card / जन आधार कार्ड
25. What biometric information is usually collected during the enrollment process of Jan Aadhaar Scheme / जन आधार योजना की नामांकन प्रक्रिया के दौरान आमतौर पर कौन सी बायोमेट्रिक जानकारी एकत्र की जाती है
उत्तर: a. Iris scan and fingerprint / आइरिस स्कैन तथा फिंगरप्रिंट
26. What is the role of Rajasthan Sampark Mobile Application ? / राजस्थान संपर्क मोबाइल एप्लीकेशन की क्या भूमिका है ?
उत्तर: c. Providing communication facility between citizen government departments. / सिटीजन गवर्नमेंट डिपार्टमेंट के मध्य कम्युनिकेशन सुविधा उपलब्ध करना.
27. What is the primary objective of Jan Aadhaar Scheme in Rajasthan? / राजस्थान में जन आधार योजना का प्राथमिक उद्देश्य क्या है ?
उत्तर: a. financial inclusion / वित्तीय समावेशन
28. Who is eligible to enroll for Jan Aadhaar Scheme in Rajasthan / राजस्थान में जन आधार योजना के लिए नामांकन के लिए कौन पात्र होता है
उत्तर: c. All residents of Rajasthan / सभी राजस्थान के निवासी
29. What is the objective of Public Information Portal in Rajasthan to achieve? / राजस्थान में जन सूचना पोर्टल का उद्देश्य क्या हासिल करना है ?
उत्तर: b. Government Service Delivery / गवर्नमेंट सर्विस डिलीवरी
30. Which of the following is not a feature of Rajasthan Sampark Portal ? / निम्नलिखित में से कौन सी राजस्थान संपर्क पोर्टल की विशेषता नहीं है ?
उत्तर: d.Video Streaming Services / वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज
31. What is eMitra? / ई मित्र क्या हैं?
उत्तर: d. Electronic Mission for Transparent and Responsive Administration / इलेक्ट्रानिक मिशन फार ट्रांसपरेंटं एंड रेस्पॉन्सिव एडमिनिस्ट्रेशन
32. e-Mitra provides single-point access to various government services to citizens through / ई-मित्र नागरिकों कों विभिन्न सरकारी सवाआएं तक एकल-बिंदु पहुंच प्रदान करता है
उत्तर: c. Physical service centres / फिजिकल सर्विस सेटर्स
33. Which statement is true about Single Sign On (SSO)? / सिंगल साइन ऑन (SSO) के बारे में कौन सा कथन सत्य है?
उत्तर: b. Users need to try only once to access multiple applications. / एकाधिक एप्लिकेशन तक पहुंचने के लिए उपयोग करने वालों को केवल एक बार प्रयास करना होगा।
34. What is the meaning of the term e-governance in the context of government services in Rajasthan? / राजस्थान की सरकारी सेवाओं के संदर्भ में ई-गवर्नेंस शब्द का क्या अर्थ है?
उत्तर: b. Electronic Governance / इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेंस
35. What is the primary goal of Single Sign-On (SSO)? / सिंगल साइन-ऑन (एसएसओ) का प्राथमिक लक्ष्य क्या है?
उत्तर: b. Reduce user authentication burden / यूजर ऑथेंटिकेशन भार को काम करना
36 Rajasthan Sampark Portal is made for whom / राजस्थान संपर्क पोर्टल किसके लिए बनाया गया है
उत्तर: A) Government service delivery / गवर्नमेंट सर्विस डिलीवरी